दोस्तो आज के इस समय आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत हर छोटे-बड़े काम के लिए पड़ती है। अकाउंट खुलवाने, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने, लोन अप्लाई करने से लेकर सिम कार्ड लेने तक 12 अंकों की इस पहचान संख्या की आवश्यकता पड़ती है। इस वजह से Aadhaar Card में दर्ज हर जानकारी का अपडेट होना बहुत महत्वपूर्ण होता है। खासकर, नाम, पता और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी के अपडेट नहीं होने पर आपके कई काम अटक सकते हैं। इसलिए आधार कार्ड में इन डिटेल्स को अपडेट कराना जरूरी होता है। लेकिन कई बार ऐसे मामले देखने को मिलते हैं कि बार-बार जानकारी अपडेट कराने के बावजूद आपका कार्ड अपडेट नहीं होता है। ऐसे में आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर शिकायत दर्ज करा सकते हैंः

UIDAI के संपर्क केंद्र के जरिए:

आधार कार्ड जारी करने वाले संगठन यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने Aadhaar Enrolment, Aadhaar Updation से जुड़े किसी भी तरह के सवाल या शिकायत के निपटारे के लिए या संपर्क केंद्र (कॉन्टैक्ट सेंटर) की स्थापना की है। कोई भी आधार कार्ड होल्डर अपने आधार नंबर या फिर इनरॉलमेंट नंबर का इस्तेमाल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।
  
कॉन्टैक्ट सेंटर का विवरणः आप इसके लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके साथ ही help@uidai.gov.in पर ईमेल के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

UIDAI की वेबसाइट के जरिए:

1. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ को ओपन करिए। 
2. अब Contact and Support टैब पर अपने माउस का कर्सर ले जाइए। 

3. यहां आपको Grievance Redressal Mechanism सेक्शन के अंतर्गत File a Complaint का Option मिलेगा।
4. File a Complaint के विकल्प पर क्लिक कीजिए। 
5. अब आपके सामने एक पेज आएगा। इस पेज पर इनरॉलमेंट आईडी के साथ डेट और टाइम डालिए। 
6. इसके बाद नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पोस्टल कोड, गांव/ शहर का नाम, शिकायत का प्रकार, कैटेगरी भरिए।
7. इसके बाद अपनी शिकायत लिखिए तथा कैप्चा कोड डालने के बाद शिकायत को सबमिट कर दीजिए।